• Mon. Mar 1st, 2021
Top 10 TikTok Controversies

प्रौद्योगिकी की बदलती दुनिया में, TikTok नवीनतम सामाजिक मीडिया घटना है। 2017 में अपने वैश्विक लॉन्च के बाद से, चीनी वीडियो शेयरिंग ऐप ने 1.5 बिलियन डाउनलोड प्राप्त किए हैं, जो तेजी से दुनिया में सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक बन गया है।

हालांकि अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में, TikTok (चीन में डॉयिन नाम) को पिछले दशक के सातवें सबसे लोकप्रिय ऐप के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। उपयोगकर्ताओं, विशेष रूप से युवा लोगों ने, नृत्य, लिप-सिंकिंग और शॉर्ट स्किट्स का प्रदर्शन करने के लिए ऐप को साझा किया है। इसे पसंद करते हैं या इसे घृणा करते हैं, इसकी विशाल वैश्विक अपील से कोई इनकार नहीं करता है।

लेकिन टिकटोक का छोटा इतिहास विवादों से घिर गया है। एक ब्रिटिश जांच ने खराब डेटा की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। पॉपस्टार लिज़ो ने फैट-शेमिंग को बढ़ावा देने के लिए इसकी आलोचना की है। और चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने के साथ ही राष्ट्रपति ट्रम्प ने ऐप को प्रतिबंधित करने की धमकी दी है। लेकिन श्री ट्रम्प इस विवादास्पद नए ऐप के साथ गलती खोजने वाले पहले नहीं हैं। यहां टिकोटोक के दस सबसे विवादास्पद क्षण हैं।

10. गरीबों और विकलांगों को मिटाकर

क्या आपने कभी सोचा है कि हर सोशल मीडिया स्टार भव्य, सफल और हास्यास्पद रूप से अमीर क्यों दिखता है? यह पता चलता है कि कुछ ऐप अपने प्लेटफ़ॉर्म को अधिक आकांक्षी बनाने के लिए खराब, बदसूरत या अक्षम उपयोगकर्ताओं से सामग्री दबा रहे हैं।

हाल ही में द इंटरसेप्ट द्वारा प्रकाशित आंतरिक दस्तावेज़, जो कि अमेरिका की एक समाचार साइट है, ने खुलासा किया है कि टिकटोक मॉडरेटर्स सेंसर पोस्ट के आधार पर बताते हैं कि वे उपयोगकर्ताओं को कितना आकर्षक बनाते हैं। “असामान्य शरीर के आकार” जैसे कि बौनापन या मोटापा, “बहुत अधिक झुर्रियाँ” या “बदसूरत चेहरे की दिखावट या चेहरे की विकृति” से कोई भी स्वतः ही ऐप के ‘फॉर’ यू सेक्शन से दूर हो जाता है। इसी तरह, “मलिन बस्तियों” और “जीर्ण-शीर्ण आवास” में फिल्माए गए वीडियो, फ़ीड से वर्जित हैं, जिसमें दीवार या जर्जर सजावट पर दरारें कहीं भी शामिल हैं।

चीनी कंपनी के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि बदमाशी को रोकने के लिए सख्त दिशानिर्देश लागू किए गए हैं। हालाँकि किसी भी प्रकाशित दस्तावेज़ में गुंडई का एक भी उल्लेख नहीं है, और टिकटोक ने पहले भी इसी बहाने का इस्तेमाल किया है ताकि समलैंगिकता के खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाया जा सके। इसके बजाय ऐसा लगता है कि वे लोकप्रियता की कमी के कारण गरीबों और विकलांगों के साथ भेदभाव करते हैं। जैसा कि दिशानिर्देशों में कहा गया है: “अगर चरित्र की उपस्थिति या शूटिंग का माहौल अच्छा नहीं है, तो वीडियो बहुत कम आकर्षक होगा,” इसलिए वे उन्हें नए उपयोगकर्ताओं के लिए अनुशंसित करने योग्य नहीं मानते हैं।

9. एक मृत शरीर के लिए Randonauting

हम में से अधिकांश के लिए “रैंडोनायूटिंग” शब्द शायद डबल डच जैसा लगता है, लेकिन वायरल टिकटॉक प्रवृत्ति संगरोध के दौरान काफी लोकप्रिय हो गई है। Randonautica नामक एक यादृच्छिक संख्या जनरेटर खिलाड़ियों को अपने विशिष्ट अनुभव के बाहर “सिंक्रनाइज़ेशन” और “संयोग” की खोज करने का दावा करने वाले पास के निर्देशांक के एक सेट के साथ प्रदान करता है, जहां यह दावा करता है कि वे “सिंक्रनाइज़ेशन” और “संयोग” की खोज कर सकते हैं।

2020 की शुरुआत में लॉन्च किया गया, सामाजिक गड़बड़ी के तहत रैंडोनायटिंग का विकास हुआ; TikTok पर #randonautica हैशटैग वर्तमान में 700 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। कई लोगों के लिए, रैंडोनाईटिंग ने महामारी की अराजकता से कुछ हद तक राहत प्रदान की है। लेकिन रैंडोनायर्स के एक समूह को तब और अधिक परेशान करने वाला अनुभव हुआ जब उनके साहसिक कार्य को एक मैक्रब खोज द्वारा छोटा कर दिया गया।

जून 2020 में सिएटल में किशोरों के एक समूह ने दोपहर की रैंडोनाऊटिंग पर खर्च करने का फैसला किया। पास के एक समुद्र तट पर जाने के बाद, वे एक सूटकेस से टकरा गए, जिससे ज्वार धुल गया था। रैंडोनायर्स ने बैग खोलने का फैसला किया, यह उम्मीद करते हुए कि इसमें पैसे हो सकते हैं, लेकिन बदबू कम होने के बाद उन्हें अंदर कुछ अलग भरा हुआ मिला: मानव अवशेष।

घटनास्थल पर पहुंचने के बाद, पुलिस ने पानी में अवशेषों के एक दूसरे बैग की खोज की। मृतक की पहचान एक युवा जोड़े के रूप में की गई: 35 वर्षीय जेसिका लुईस, और ऑस्टिन वेनर, 27. दोनों की मौत बंदूक की गोली के घाव से हुई। दंपति के मकान मालिक, 62 वर्षीय माइकल ली डुडले पर दूसरी डिग्री हत्या के दो आरोप लगाए गए हैं और परीक्षण का इंतजार कर रहे हैं। अपराध का मकसद फिलहाल अज्ञात है।

8. अंतर्राष्ट्रीय युद्ध में सोशल मीडिया का शस्त्रीकरण

सैन्य विवादों में कुछ भी एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और जिसमें सोशल मीडिया भी शामिल है। भारतीय अधिकारी चीन सरकार पर दबाव डालने के लिए टिकटॉक पर प्रतिबंध का उपयोग कर रहे हैं। चीन और भारत वर्तमान में लकड़हारे हैं। जून 2020 में चीनी सेना ने हिमालयी सीमा पर बीस भारतीय सैनिकों को मार डाला। भारत के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 59 चीनी फोन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाते हुए जवाब दिया, जिसमें टिकटोक भी शामिल है, जो दावा करता है कि ऐप देश की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के लिए खतरा हैं।

भारतीय अधिकारियों ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से आह्वान किया है कि वे देश में किसी को भी अवरुद्ध ऐप्स तक पहुंचने से रोकें। ऐप स्टोर्स को टिकटोक, वीचैट और अन्य ब्लैकलिस्टेड सेवाओं के सभी अपडेट और डाउनलोड को निलंबित करने के लिए कहा गया है

भारत सरकार की कार्रवाइयों से चीन के तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए एक गंभीर झटका लगने की आशंका है। भारत में इंटरनेट का उपयोग बहुत बड़ा है; भारतीय दुनिया भर में एक तिहाई इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का निर्माण करते हैं। उसके शीर्ष पर, भारत टिक्कॉक को डाउनलोड करने के लिए सबसे लोकप्रिय देश है, जिसमें अमेरिका या चीन की तुलना में 600 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। उपयोगकर्ताओं के इस विशाल आधार को संचार और सामाजिककरण के लिए नए प्लेटफ़ॉर्म खोजने होंगे।

चीन अपने इंटरनेट प्रतिबंधों के लिए कठोर आलोचनाओं के घेरे में आ गया है। इसकी सरकार पर विभिन्न विदेशी समाचार साइटों को अवरुद्ध करने और अपने नागरिकों की निगरानी करने का आरोप है। अब, एक अजीब नए मोड़ में, भारतीय अधिकारी कई चीनी ऐप तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए इसी तरह के तरीकों का उपयोग कर रहे हैं। वे दावा करते हैं कि ये प्लेटफ़ॉर्म देश की संप्रभुता के लिए खतरा हैं, लेकिन उनके कार्यों से भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय ऐप के लाखों उपयोगकर्ता कट रहे हैं। जूरी इस बात पर बनी हुई है कि क्या सेंसरशिप वास्तव में शत्रुतापूर्ण विदेशी शक्तियों और अविश्वसनीय तकनीक के दिग्गजों से निपटने का उपाय है।

7. मिस्र की महिलाओं को “भड़काने के लिए उकसाया”

अधिकांश देशों में अगर आप किसी को बताते हैं कि आप “सोशल मीडिया प्रभावकार” के रूप में काम करते हैं, तो आप सबसे ज्यादा उम्मीद कर सकते हैं कि वह आँखों का एक रोल है और “पात्रता” और “वास्तविक नौकरी पाने” के बारे में कुछ भद्दे कमेंट्स। मिस्र में इसे स्वीकार करते हैं और आप दो साल की जेल की सजा के साथ खुद को पा सकते हैं। जुलाई 2020 में पांच युवा महिलाओं के साथ ऐसा ही हुआ था, जिन्हें मिस्र के अधिकारियों ने टिकिटोक को “अश्लील वीडियो” अपलोड करने के लिए सजा सुनाई थी।

इन्फ्लुएंसर्स मावदा अल-अदहम और हानेन होसम ने अपने लिप सिंक और डांस वीडियो के लिए टीकटॉक पर प्रसिद्धि हासिल की, दोनों के लाखों अनुयायी थे। लेकिन अप्रैल 2020 में होसम को एक वीडियो पोस्ट करने के बाद गिरफ्तार किया गया था जिसमें बताया गया था कि कैसे महिलाएं ऐप की तरह अजनबियों से बात कर पैसे कमा सकती हैं। उस पर भड़काऊ और मानव तस्करी के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था। अल-अदम को कुछ ही समय बाद, तीन अन्य महिलाओं के साथ गिरफ्तार किया गया, जिनका नाम नहीं था।

सोशल मीडिया सितारों पर “पारिवारिक मूल्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन करने और इस अपराध को करने के लिए ऑनलाइन खाते स्थापित करने और चलाने” के लिए मुकदमा चलाया गया है। जेल की सजा के शीर्ष पर, वे प्रत्येक पर 300,000 मिस्र के पाउंड ($ 19,000) का जुर्माना लगाया गया

6. बिना लाइसेंस संगीत का उपयोग

टिकोटोक हम संगीत सुनने के तरीके को फिर से आकार दे रहे हैं। Lil Nas X के Me Old Town Road ’और Megan Thee Stallion के age Savage’ जैसे गीतों को ऐप पर प्रसिद्धि पाने के बाद वैश्विक प्रशंसा के लिए प्रेरित किया गया है। उभरते संगीतकार अब अगली वायरल पॉप सनसनी बनाकर उस सफलता को दर्पण करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन इस नए नए मंच के साथ संगीत उद्योग में हर कोई नहीं है।

अप्रैल 2020 में, नेशनल म्यूजिक पब्लिशर्स एसोसिएशन (NMPA) ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए TikTok को अदालत में ले जाने की धमकी दी। यूनिवर्सल म्यूजिक (एनएमपीए का हिस्सा) 2019 की शुरुआत से चीनी कंपनी के साथ बातचीत कर रहा था। लेकिन, एक साल की बातचीत के बाद, वे एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे। इसका मतलब यूनिवर्सल गीतकार जैसे बिली इलिश या टेलर स्विफ्ट को रॉयल्टी प्राप्त करने में असमर्थ थे जब उनके संगीत का उपयोग टिकटोक वीडियो में किया गया था। एक प्रवक्ता ने इसे “एक कट्टर उल्लंघन … कुछ ऐसा कहा है जो इस पैमाने पर एक बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा शायद ही कभी देखा जाता है।”

लेकिन बाद में जुलाई में, जब एक मुकदमा लगभग अपरिहार्य लग रहा था, तो टिकोक ने आखिरकार एनएमपीए के साथ एक सौदा किया। अब, जब वीडियो में संगीत फसलों का एक टुकड़ा होता है, तो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि गीतकार को उनके बकाया का भुगतान किया जा रहा है।

5. बॉडी शेमिंग- लिज्जो में कदम

कई वर्षों के अभियानों और शिकायतों के बावजूद, “बॉडी शेमिंग” पर रहता है। लगभग हर ब्यूटी मैगज़ीन, टीवी सिटकॉम और सोशल मीडिया ऐप ने इस ग्रह को ख़त्म कर दिया है। अब TikTok अपने उपयोगकर्ताओं को उनके देखने के तरीके के आधार पर दुर्व्यवहार करने का नवीनतम मंच है।

मार्च 2020 में, पॉपस्टार लिज़ो ने स्विमवियर में खुद के कई वीडियो ऐप में पोस्ट किए। उन्हें तेजी से नीचे ले जाया गया। एक अधिक वजन वाले काले संगीतकार के रूप में, लिज़ो कोई अजनबी नहीं है, जिसकी उपस्थिति की आलोचना की जा रही है। मिशिगन में जन्मे पॉपस्टार ने जल्द ही वापस आ गया, इस पाखंड को इंगित किया कि स्लिमर मॉडल से समान सामग्री की अनुमति होने पर उसके वीडियो हटा दिए गए थे। “टिकटोक अपने स्नान सूट में मेरे साथ मेरे वीडियो लेती रहती है,” उसने अपने अनुयायियों को समझाया, “लेकिन स्नान सूट में लड़कियों के साथ अन्य वीडियो की अनुमति देता है। मुझे आश्चर्य है क्योंकि? TikTok … हमें बात करने की जरूरत है। “

टिकटोक ने दावा किया कि वीडियो को “यौन संतुष्टि” पर नियमों के आसपास भ्रम के कारण हटा दिया गया था। उन्हें बाद में पूर्ण रूप से बहाल कर दिया गया।

4. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इसे प्रतिबंधित करने की धमकी दी

कुछ दुनिया के नेताओं को सिर्फ एक मजाक लेने के लिए सीखने की जरूरत है। 2019 के उत्तरार्ध में, जबकि ऑस्ट्रेलिया में झाड़ियों द्वारा कहर बरपाया जा रहा था, युवा लोगों ने प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के लिए अपने अवमानना का हवा देने के लिए टिकटॉक का इस्तेमाल किया। संकट के चरम के दौरान, मॉरिसन ने अपने परिवार को छह दिन की छुट्टी पर हवाई ले जाने का फैसला किया। उस समय में दो अग्निशामकों ने धमाकों को नियंत्रण में रखने का प्रयास किया।

निश्चित रूप से, मॉरिसन जल्द ही ऑस्ट्रेलियाई सोशल मीडिया पर उपहास का पात्र बन गए, और टिकटॉक मेमेस छत से गुजर गए। बिली जोएल के n वी डिड्न्ट स्टार्ट द फायर ’की धुन पर पीएम का मजाक उड़ाते हुए एक वीडियो ने एक हफ्ते से भी कम समय में 120,000 से अधिक बार देखा। सितंबर 2006 के एक और यूरोपोपॉप हिट का उपयोग करते हुए ‘क्राई फॉर यू’, जिसमें “आप मुझे फिर कभी नहीं दिखेंगे” के बोल हैं, को लगभग 220,000 बार देखा गया। मॉरिसन के काम पर वापस आने तक कुल मिलाकर ऐप के #scomo हैशटैग को एक मिलियन से अधिक व्यूज मिल चुके थे।

अपनी वायरल बदनामी के महीनों बाद, मॉरिसन ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार टिकटोक में एक जांच शुरू कर रही है। पीएम ने घोषणा की कि यह पता लगाने के लिए कि देश की डेटा सुरक्षा को खतरा है, यह जानने के लिए खुफिया एजेंसियां “बहुत बारीकी से” ऐप की छानबीन करेंगी। कई सांसदों ने मॉरिसन को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने का आह्वान किया। जांच के बाद, यह निर्णय लिया गया कि टिकटॉक ने ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा से समझौता नहीं किया है और उसे ऊपर रहने और चलने की अनुमति दी जाएगी। लगता है कि वह उन सभी अक्षमता मेमों को ठोड़ी पर ले लिया।

3. टीकटॉक से चोरी की गई सामग्री को ज़ीन पर रिपॉस्ट किया गया

मई 2020 में, Zynn नाम से एक नया सोशल मीडिया ऐप कहीं से भी ऐप स्टोर चार्ट के शीर्ष पर उछला। Zynn को डाउनलोड करने वाले लाखों लोगों ने एक ऐप को लघु वीडियो और स्किट्स के साथ फटने के लिए फिट पाया। कुछ उपयोगकर्ता कुछ क्लिप देखने और अपने दोस्तों को ऐप की सिफारिश करने के लिए भी भुगतान कर रहे थे। एकमात्र मुद्दा: ज़ीन पर सामग्री की एक महत्वपूर्ण राशि चोरी हो गई है, अन्य प्लेटफार्मों से चोरी हो गई है और सहमति के बिना reposted है।

टिकोटोक मेगास्टार चार्ली डी’एमेलियो और एडिसन राय उनके वीडियो पायरेटेड होने वालों में शामिल थे। दूसरों ने पाया कि उनके पूरे खाते को खुद को प्रामाणिक इंटरनेट हस्तियों के रूप में पारित करने की कोशिश कर रहे imposters द्वारा चुरा लिया गया था। बहुत से रचनाकार इस बात से हैरान हैं कि उनके टिकटोक और इंस्टाग्राम अकाउंट के वीडियो ने कैसे अजीब मंच पर अपना रास्ता खोज लिया है।

इस तरह का कपटपूर्ण व्यवहार ऑनलाइन कुछ भी नया नहीं है। जब भी कोई नया सोशल मीडिया ऐप तैयार करता है तो लोग अक्सर सेलिब्रिटी यूज़रनेम और चोरी की गई सामग्री को हटाने के लिए दौड़ पड़ते हैं। Zynn के बारे में संदेहास्पद बात यह है कि साहित्यिक चोरी के वीडियो फरवरी 2020 से तीन महीने पहले के हैं, जबकि ऐप को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया गया था। ज़ीन ने इस मुद्दे पर गौर करने और चोरी की सामग्री के खिलाफ कार्रवाई करने की कसम खाई है। इस ऐप पर कई आलोचकों द्वारा पिरामिड स्कीम, कुछ चीनी रचनाकारों द्वारा जमकर नकारे जाने का भी आरोप लगाया गया है।

2. डेटा संग्रह के आरोप

टिकटोक अपने संग्रह और डेटा की सुरक्षा के लिए व्यापक जांच के दायरे में आया है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने कई अवसरों पर कहा कि इससे अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को बड़ा खतरा है। कैलिफ़ोर्निया के बैंक वेल्स वेल्स ने सभी कर्मचारियों को अपने फोन से इसे हटाने का निर्देश दिया है। ब्रिटिश अधिकारी इतने चिंतित हो गए हैं कि उन्होंने युवा उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप के डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल की जांच करने का फैसला किया है।

पश्चिमी अधिकारियों को लगता है कि लगातार टिकटोक को एक खतरनाक डेटा वाले भूखे ई-खलनायक के रूप में चित्रित किया जा रहा है, लेकिन क्या वास्तव में ऐसा है? नहीं, टेक विशेषज्ञों का कहना है। जबकि ऐप में डेटा गोपनीयता की हैंडलिंग के निश्चित मुद्दे हैं, वे मुद्दे किसी भी तरह से अद्वितीय नहीं हैं। विशेष रूप से अपने उपयोगकर्ताओं के स्थानों की निगरानी करके, बड़ी संख्या में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करना और उनका विश्लेषण करना मोबाइल एप्लिकेशन के लिए मानक अभ्यास है। आपके फ़ोन के अधिकांश ऐप आपके व्यक्तिगत डेटा को नियमित आधार पर थर्ड पार्टी खरीदारों को बेच रहे हैं। यह बेहद दखलंदाज़ी है, और थोड़ा अटपटा है, लेकिन यह प्रौद्योगिकी व्यवसाय की प्रकृति है।

जैसे-जैसे अमेरिका-चीन के संबंध तेजी से तनावपूर्ण होते जा रहे हैं, अमेरिकी सरकार के लिए बढ़ते चीनी प्रभाव के बारे में असहज होना समझ में आता है। राज्य के सचिव माइक पोमियो ने चिंता व्यक्त की है कि, चीन के साइबर सुरक्षा कानूनों के तहत, चीन सरकार के पास टिकटोक से उपयोगकर्ताओं के डेटा की मांग करने का अधिकार है। लेकिन टिकटोक का दावा है कि उसकी चिंताएं गलत हैं। “हमने चीनी सरकार को कभी भी उपयोगकर्ता डेटा प्रदान नहीं किया है,” ऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, “और न ही अगर हम पूछा जाए तो हम ऐसा नहीं करेंगे।” इसके अलावा, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के किसी व्यक्ति ने टिकटोक से उपयोगकर्ता जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की है, या कंपनी को उपकृत करने के लिए मजबूर किया जाएगा।

1. कम्युनिस्ट एकाग्रता शिविरों पर ध्यान देने के लिए उपयोगकर्ता को ब्लॉक करना

चीन के झिंजियांग में उइघुर मुसलमानों के इलाज ने दुनिया भर के लोगों को विभाजित और नाराज कर दिया है। चीनी अधिकारियों पर एक लाख से अधिक मुसलमानों को एकाग्रता शिविरों में कैद करने, उन पर ब्रेनवाश करने और उनकी धार्मिक पहचान छीनने का आरोप है। बीजिंग का तर्क है कि शिविर स्वैच्छिक पुन: शिक्षा केंद्र हैं जो आतंकवाद के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं। उनका दावा है कि पश्चिमी सरकारें और मीडिया जानबूझकर स्थिति को गलत तरीके से पेश कर रहे हैं।

2019 में, एक अमेरिकी किशोरी ने शिनजियांग की घटनाओं पर ध्यान देने के लिए टिकोटोक में वीडियो की एक श्रृंखला अपलोड की, जिसे वह “एक और प्रलय” के रूप में वर्णित करती है। सत्रह वर्षीय फ़िरोज़ा अज़ीज़ ने अपने वीडियो को मेकअप ट्यूटोरियल के रूप में तैयार किया, दर्शकों को सिखाया कि कैसे लंबे पलकें प्राप्त करें। लेकिन वह केवल कुछ ही सेकंड में दर्शकों से अपने कर्लर्स को छोड़ने के लिए कहती हैं और इसके बजाय अपने फोन का उपयोग करती हैं “यह पता लगाने के लिए कि चीन में क्या हो रहा है, वे कैसे एकाग्रता शिविर प्राप्त कर रहे हैं, निर्दोष मुसलमानों को वहां फेंक रहे हैं, परिवारों को एक-दूसरे से अलग कर रहे हैं, उनका अपहरण कर रहे हैं, उनकी हत्या कर रहे हैं , उनके साथ बलात्कार किया, उन्हें पोर्क खाने के लिए मजबूर किया, पीने के लिए मजबूर किया, उन्हें धर्मांतरण के लिए मजबूर किया। ” क्लिप को एक मिलियन से अधिक बार देखा गया है, और व्यापक रूप से ट्विटर और इंस्टाग्राम पर साझा किया गया है।

न्यू जर्सी के एक अफ़गान-अमेरिकी फ़िरोज़ा अज़ीज़ ने अनुयायियों से कहा कि उन्हें टिकटोक द्वारा हटाए जाने से बचने के लिए अपने वीडियो को प्रच्छन्न करना था। उनके प्रयासों के बावजूद, मंच ने नवंबर 2019 में अजीज के खाते को निलंबित कर दिया। उन्होंने बाद में माफी मांगी, यह दावा करते हुए कि “मानव मॉडरेशन त्रुटि” हुई थी और उनके वीडियो सुरक्षा दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं करते थे।

तिकटोक चीन सरकार के विचारों के अनुरूप वीडियो का न्याय करने के लिए हमले की चपेट में आया है। एक लीक मॉडरेशन गाइड के अनुसार, “अत्यधिक विवादास्पद विषयों” को ऐप द्वारा प्रतिबंधित किया जाता है, “जैसे अलगाववाद, धर्म संप्रदायों का टकराव, जातीय समूहों के बीच टकराव, उदाहरण के लिए इस्लामी संप्रदायों के संघर्षों को अतिरंजित करना।” टिकटोक पर तिब्बती स्वतंत्रता, फालुन गोंग और तियानमेन स्क्वायर से संबंधित सामग्री को सेंसर करने का भी आरोप है।

Leave a Reply